Saturday, May 18, 2024

Finance, INDIA, News, Politics

कांग्रेस को आयकर के 1700 करोड़ के नोटिस के बाद राहुल गांधी की धमकी,बोले-सरकार बदली तो कार्रवाई ऐसी होगी कि दोबारा फिर किसी की हिम्मत नहीं होगी,ये मेरी गारंटी

Rahul Gandhi after Rs 1,700 crore fresh I-T notice to Congress

कांग्रेस को मिले    (  ) के नोटिस पर   (  )  ने शुक्रवार को कहा कि जब सरकार बदलेगी तो ‘लोकतंत्र का चीरहरण’ करने वालों पर कार्रवाई जरूर होगी। कार्रवाई ऐसी होगी कि दोबारा फिर किसी की हिम्मत नहीं होगी, ये सब करने की। ये मेरी गारंटी है। इस नए नोटिस पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने आयकर विभाग पर निशाना साधा है।

राहुल गांधी  ( Rahul Gandhi )  ने सोशल मीडिया X पर हैशटैग #BJPTaxTerrorism लिखते हुए यह बात कही। दरअसल, आयकर विभाग ने सुबह कांग्रेस को 1700 करोड़ रुपए का नया डिमांड नोटिस जारी किया। न्यूज एजेंसी के मुताबिक यह डिमांड नोटिस 2017-18 से 2020-21 के लिए है। इसमें जुर्माने के साथ ब्याज भी शामिल हैं।

नए नोटिस को लोकसभा चुनाव से पहले नकदी संकट से जूझ रही कांग्रेस के लिए झटका माना जा रहा है। एक दिन पहले 28 मार्च को ही दिल्ली हाईकोर्ट ने टैक्स असेसमेंट को लेकर दायर कांग्रेस की याचिका खारिज कर दी थी।

इससे पहले भी कांग्रेस की कई याचिकाओं को हाईकोर्ट ने खारिज कर दिया था। इनमें कांग्रेस ने वर्ष 2014 से 2017 तक कर पुनर्मूल्यांकन कार्रवाई शुरू करने का विरोध किया था। हाईकोर्ट ने कहा था कि आयकर विभाग ने इस कार्रवाई के लिए प्रथम दृष्टया प्राप्त सबूत दिए हैं।

आज प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए कांग्रेस के कोषाध्यक्ष अजय माकन ने आरोप लगाया कि जब लोकसभा चुनाव की तारीखें घोषित हो चुकी हैं, तो ऐसे समय में आयकर विभाग द्वारा कांग्रेस पर गलत तरीके से पेनल्टी लगाई जा रही है, पैसों की मांग की जा रही है। ये बातें साफ इशारा करती हैं कि आयकर विभाग को बीजेपी  की कमियां नजर नहीं आ रही हैं। कांग्रेस ने शुक्रवार को कहा कि लोकसभा चुनाव से ठीक पहले आयकर विभाग ने पांच अलग-अलग वित्तीय वर्षों के टैक्स रिटर्न में कथित विसंगतियों के लिए 1823.08 करोड़ रुपये के भुगतान के नए नोटिस उसे जारी किए हैं।

पार्टी के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल ने कांग्रेस की सभी प्रदेश इकाइयों से राज्य में शनिवार और रविवार को बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन आयोजित करने के लिए कहा है। पार्टी महासचिव जयराम रमेश ने दावा किया कि लोकसभा चुनाव से पहले टैक्स टेररिज्म के जरिये विपक्ष पर हमला किया जा रहा है। कांग्रेस के कोषाध्यक्ष अजय माकन ने आरोप लगाया कि जिन मापदंडों के आधार पर कांग्रेस को जुर्माने के नोटिस दिए गए हैं, उन्हीं के आधार पर भारतीय जनता पार्टी से 4600 करोड़ रुपये से आधिक के भुगतान की मांग करनी चाहिए।

https://platform.twitter.com/widgets.js

Raju Upadhyay

Raju Upadhyay is a veteran journalist with experience of more than 35 years in various national and regional newspapers, including Sputnik, Veer Arjun, The Pioneer, Rashtriya Swaroop. He also served as the Managing Editor at Soochna Sahitya Weekly Newspaper.