Sunday, May 19, 2024

Delhi, INDIA, Lok Sabha Election 2024, News, Politics

Delhi:विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ की महारैली में राहुल गांधी ने बीजेपी पर लोकसभा चुनाव में मैच फिक्सिंग का लगाया आरोप,बोले-हमारे दो खिलाड़ियों को जेल में डाल दिया

INDIA Bloc Maharally Rahul Gandhi accuses BJP of ‘Match-Fixing’, 'choosing umpires' ahead of Lok Sabha polls

Rahul Gandhi at INDIA bloc rally in Delhiलोकसभा चुनाव से पहले विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ की  ( ) के रामलीला मैदान में 31 मार्च को लोकतंत्र बचाओ महारैली हुई। लोकसभा चुनाव से पहले विपक्षी गठबंधन की ये पहली बड़ी रैली थी।इसमें सोनिया गांधी, प्रियंका गांधी वाड्रा,    (  ), उद्धव ठाकरे, अखिलेश यादव, सीताराम येचुरी, महबूबा मुफ्ती, फारूक अब्दुल्ला के अलावा अरविंद केजरीवाल की पत्नी सुनीता और हेमंत सोरेन की पत्नी कल्पना पहुंचीं। इसके अलावा गठबंधन के अन्य नेता भी इसमें शामिल हुए।

यह रैली 3 घंटे तक चली, जिसमें गठबंधन के 21 नेताओं ने जनसभा को संबोधित किया।  राहुल गांधी  ( Rahul Gandhi ) ने कहा- नरेंद्र मोदी जी इस चुनाव से पहले मैच फिक्सिंग की कोशिश कर रहे है। उन्होंने हमारी टीम से दो खिलाड़ियों को अरेस्ट करके अंदर कर दिया। वहीं कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने बीजेपी-आरएसएस की तुलना जहर से की है।

अंत में प्रियंका गांधी ने ‘इंडिया’ गठबंधन की तरफ से 5 मांगें रखीं। जिसमें जांच एजेंसियों के दुरुपयोग पर रोक और गिरफ्तार विपक्षी नेताओं की रिहाई की मांग शामिल है।

गठबंधन की ‘महारैली’ को संबोधित करते हुए कांग्रेस सांसद  राहुल गांधी  ( Rahul Gandhi ) ने कहा कि चुनाव में मैच फिक्सिंग की जा रही है। हमारे बैंक अकाउंट बंद कर दिए गए हैं। चुनावी के बीच ऐसा किया जा रहा है। ऐसा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कुछ करोबारी मिलकर कर रहे हैं।

राहुल गांधी  ( Rahul Gandhi ) ने कहा कि  हमारे सामने लोकसभा का चुनाव है… हमारी टीम में से मैच शुरू होने से पहले दो खिलाड़ियों को गिरफ्तार करके अंदर कर दिया गया… पीएम मोदी इस चुनाव में मैच फिक्सिंग करने की कोशिश कर रहे हैं। उनका 400 का नारा, बिना मैच फिक्सिंग के, बिना सोशल मीडिया और मीडिया पर दबाव डाले 180 से ज्यादा नहीं हो पा रहा है। कांग्रेस पार्टी विपक्ष की सबसे बड़ी पार्टी है। हमारे सभी बैंक अकाउंट बंद कर दिए गए हैं। चुनाव के बीच में देश की सबसे बड़ी विपक्षी पार्टी के बैंक अकाउंट बंद कर दिए… हमारे सारे संसाधनों को बंद कर दिया गया। ये कैसा चुनाव हो रहा है?… नेताओं को जेल में डाला जाता है… ये मैच फिक्सिंग करने की कोशिश की जा रही है… ये मैच फिक्सिंग पीएम मोदी और हिंदुस्तान के 3-4 सबसे बड़े अरबपति मिलकर कर रहे हैं।

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा, यह चुनाव लोकतंत्र और संविधान को बचाने के लिए है और हमें एकजुट होकर लड़ना होगा। इस चुनाव में कोई बराबरी का मौका नहीं है। पीएम मोदी ने जमीन खोद दी है और विपक्ष से वहां क्रिकेट खेलने के लिए कह रहे हैं।

कांग्रेस प्रमुख ने कहा, भाजपा और आरएसएस जहर की तरह हैं, इसे चखें नहीं। उन्होंने देश को बर्बाद कर दिया है और उन्हें इसे और बर्बाद करने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए। खड़गे ने कहा कि जब तक मोदी और उनकी विचारधारा को हटाया नहीं जाता तब तक देश समृद्ध नहीं हो सकता।

गठबंधन की महारैली में जेल में बंद झारखंड मुक्ति मोर्चा (JMM) नेता और पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की पत्नी कल्पना सोरेन ने कहा- आज यहां उमड़ा जल सैलाब इस बात की गवाही दे रहा है कि लोकतंत्र को खत्म करने के लिए जिस तरीके तानाशाह ताकतों ने अपने कदम बढ़ाएं हैं उसका अंत करने के लिए यह सभा आज आयोजित हुई है। आज भारत में बाबा साहेब के संविधान से प्राप्त जिनती गारंटियां से उसे NDA सरकार द्वारा खत्म किया जा रहा है। इन्होंने हमारे संवैधानिक मूल्यों को तहस-नहस किया है। आपको (जनता) अपने वोट का चुनाव सही रूप से करना होगा।

कल्पना सोरेन ने कहा- कोई कितना भी बड़ा हो जाए, वो सबसे बड़ा नहीं हो सकता है। सबसे बड़ी है जनता। इसलिए आपको आगामी चुनावों में अपने वोट का सही इस्तेमाल करके इंडिया गठबंधन को जीत दिलानी होगी। दो महीने पहले हेमंत सोरेन को गिरफ्तार किया गया था। 10 दिन से केजरीवाल जेल में हैं। कोई उनके खिलाफ आरोपों को साबित नहीं कर पाया है। आपका वोट ही सबसे बड़ी अदालत है।

दिल्ली के     (  की पत्नी सुनीता केजरीवाल ने भी रैली को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि केजरीवाल जी को केंद्र सरकार ने गिरफ्तार कर लिया है, लेकिन केजरीवाल जी शेर हैं। जेल से केजरीवाल ने आपके लिए संदेश भेजा है। उन्होंने कहा है कि मैं आपसे वोट नहीं मांग रहा। मैं आपसे किसी को हराने या जिताने को नहीं बोल रहा हूं।

जब कुछ नेता सुबह-शाम लच्छेदार भाषण देते हैं। देश लूटने में लगे रहते हैं तो भारत मां को बहुत गुस्सा आता है। ऐसे लोगों को भारत मां से सख्त नफरत है। आइए एक नया भारत बनाते हैं। जहां हर किसी को खाना मिलेगा, रोजगार मिलेगा, कोई गरीब नहीं होगा। हर एक को अच्छी शिक्षा मिलेगी। हर बीमार को अच्छा इलाज मिलेगा। चाहे वो अमीर हो या गरीब।

 

 

Jaba Upadhyay

Jaba Upadhyay is a senior journalist with experience of over 15 years. She has worked with Rajasthan Patrika Jaipur and currently works with The Pioneer, Hindi.