Sunday, May 19, 2024

Bollywood, INDIA, News

Maharashtra: शिल्पा शेट्टी और राज कुंद्रा पर ईडी का शिकंजा, पुणे स्थित बंगले समेत 98 करोड़ की संपत्ति जब्त

ED attaches actor Shilpa Shetty, husband Raj Kundra's property worth nearly Rs 98 crore in money laundering case

प्रवर्तन निदेशालय ने  (  अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी (  Shilpa Shetty )  और उनके पति राज कुंद्रा  ( Raj Kundra )की 97.79 करोड़ की प्रॉपर्टी कुर्क की है। इसमें शिल्पा शेट्‌टी का जुहू वाला फ्लैट और राज कुंद्रा के नाम पर रजिस्टर्ड बंगला और इक्विटी शेयर शामिल हैं।

शिल्पा शेट्टी(  Shilpa Shetty )  के पति, बिजनेसमैन और एक्टर राज कुंद्रा एक बार फिर बड़ी मुसीबत में फंस गए हैं। ईडी ने बिटकॉइन फर्जीवाड़ा केस में उनके खिलाफ एक्शन लिया है। ईडी (प्रवर्तन निदेशालय) ने राज कुंद्रा की 98 करोड़ की संपत्त‍ि जब्‍त कर ली है, जिसमें जुहू का फ्लैट और पुणे में का बंगला भी शामिल है। इससे पहले राज कुंद्रा पोर्नोग्राफी केस में फंस गए थे, जिसमें उन्हें जेल में भी रहना पड़ा था। हालांकि बाद में राज कुंद्रा को जमानत मिल गई थी।

ईडी ने ट्वीट किया कि रिपु सूदन कुंद्रा उर्फ राज कुंद्रा की करीब 97.79 करोड़ रुपये की अचल और चल संपत्ति को अस्थायी तौर पर कुर्क किया गया है।बयान में आगे कहा गया है कि करीब 97.79 करोड़ रुपये की इन संपत्तियों को जब्त करने के लिए धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के प्रावधानों के तहत एक अनंतिम कुर्की आदेश जारी किया गया है।इसमें जुहू में स्थित फ्लैट भी शामिल है, जो अभी राज कुंद्रा की पत्नी शिल्पा शेट्टी के नाम पर है। राज कुंद्रा के नाम पर जो इक्विटी शेयर हैं, उन्हें भी जब्त कर लिया गया है। मालूम हो कि अभी भारत में क्रिप्टोकरंसी और बिटकॉइन के माध्यम से बिजनेस करना गैरकानूनी है। लेकिन राज कुंद्रा ने बिटकॉइन के जरिए कथित तौर पर बिजनेस किया और इसके लेन-देन में हेरफेर की।

इससे पहले साल 2018 में प्रवर्तन निदेशालय ने राज कुंद्रा से 2000 करोड़ के बिटकॉइन घोटाला मामले में पूछताछ की थी। ईडी के एक अधिकारी ने तब बताया था कि ठाणे क्राइम ब्रांच में दर्ज केस के मामले में राज कुंद्रा से पूछताछ की गई। तब अध‍िकारी ने कहा था कि यह स्पष्ट नहीं है कि शिल्पा शेट्टी(  Shilpa Shetty )  के पति राज कुंद्रा की घोटाले में कोई भूमिका है या फिर वह पीड़‍ित हैं। लेकिन अब जिस तरह से संपत्त‍ि जब्‍त की गई है, राज कुंद्रा की मुश्‍क‍िलें बढ़ सकती हैं।

Jaba Upadhyay

Jaba Upadhyay is a senior journalist with experience of over 15 years. She has worked with Rajasthan Patrika Jaipur and currently works with The Pioneer, Hindi.