Thursday, June 20, 2024

Bihar, Crime, News

Bihar: गया के महाबोधि मंदिर में फायरिंग,गोली लगने से सुरक्षा में तैनात जवान की मौत,एक घंटे प्रवेश बंद

Firing at Mahabodhi Temple in Gaya, one security personnel killed

Firing at Mahabodhi Temple in Gaya, one security personnel killed ( )के गया( Gaya ) से बड़ी खबर सामने आई है। महाबोधि मंदिर (Mahabodhi Temple) में गोलीबारी की घटना हुई है। बताया जा रहा है कि फायरिग की इस घटना में एक जवान की मौत गई है। वहीं, घटना की जानकारी मिलने के बाद पुलिस महकमे में हड़कंप मच गया है। बताया जा रहा है कि महाबोधि मंदिर महाबोधि मंदिर (Mahabodhi Temple) परिसर में सुरक्षा में तैनात पुलिसकर्मी ने खुद को गोली मारी ली। इससे उसकी मौके पर ही मौत हो गई।  धर्मस्थल को खाली कराते हुए प्रवेश पर रोक लगा दी गई है। भारी तादाद में पुलिस फोर्स को तैनात कर दिया गया है। मंदिर परिसर से लेकर आसपास के तमाम इलाकों से सीसीटीवी फुटेज की जांच की जा रही है।फिलहाल, महाबोधि मंदिर के चारों तरफ से घेराबंदी कर सुरक्षा बढ़ा दी गई है।

गया के वरीय पुलिस अधीक्षक आशीष भारती ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर बताया है कि महाबोधि मंदिर में गोली चलने की आवाज सुनाई दी है, जिसके बाद वहां सुरक्षा में तैनात सभी जवान अलर्ट हो गए। महाबोधि मंदिर (Mahabodhi Temple) परिसर में जांच पड़ताल की गई तो एक जवान खून से लथपथ फर्श पर पड़ा था।

उन्‍होंने बताया कि शुरुआती जानकारी में मृतक जवान की पहचान सत्येंद्र यादव के तौर पर की गई थी, जोकि गलत है। मृतक जवान का नाम अमरजीत यादव है।

हालांकि, पुलिस अधीक्षक आशीष भारती ने महाबोधि मंदिर (Mahabodhi Temple) में गोलीबारी का कारण स्पष्ट नहीं किया। पटना से एफएसएल टीम को घटनास्थल पर बुलाया गया है। स्थानीय पुलिस भी अपने स्तर से इसकी जांच पड़ताल कर रही है।

वहीं थानेदार रूपेश कुमार सिंह का कहना है कि संभवतः उन्हें तीन गोली लगी है। गोली सीने में लगी है। FSL की टीम जांच के लिए आ रही है। इसलिए हम लोगों ने बॉडी को उन्हें अभी छूकर नहीं देखा है। मामले की जांच की जा रही है। कुछ लोगों से पूछताछ की जा रही है।
पुलिस  कहना है कि यह हादसा है। फायरिंग जवान सत्येंद्र यादव के कार्बाइन से हुई है। आसपास कोई वहां पर सीसीटीवी नहीं है। बैलेस्टिक एक्सपर्ट आएंगे वहीं जांच करेंगे फिर स्पष्ट हो जाएगा कि असल में मामला क्या है? उन्होंने कहा कि घटनास्थल से कई धोखे भी बरामद किए गए हैं। जांच चल रही है।
 गया एसएसपी  कार्यालय की ओर से कहा गया है कि 25 अगस्त को दोपहर करीब 1:40 पर महाबोधि मंदिर परिसर बोधगया के अंदर गोलियों की आवाज सुनाई दी। आवाज सुनकर महाबोधि मंदिर के अंदर तैनात पुलिस बल तुरंत अलर्ट हो गए और जिला पुलिस बल तथा विशेष सशत्र बल के वरीय पदाधिकारियों को इसकी सूचना दी गई। सूचना पाते ही वरीय पुलिस अधीक्षक गया, नगर पुलिस अधीक्षक, गया समेत जिला पुलिस बल के अन्य पुलिस पदाधिकारी घटनास्थल पर तुरंत पहुंच गए। घटनास्थल पर हवलदार अमरजीत कुमार यादव (बिहार स्वाभिमान बटालियन) का शव पाया गया। शव के पास ही उनका सरकारी हथियार कार्बाइन मौजूद पाया गया। घटनास्थल के अवलोकन से प्रथम दृष्टया ऐसा प्रतीत होता है की हवलदार अमरजीत कुमार यादव के सरकारी कार्बाइन से किसी कारण दुर्घटनावश गोली चल गई है और अपने हथियार से ही उन्हें गोली लग गई है जिसके कारण घटनास्थल पर ही उनकी मृत्यु हो गई है।

Vijay Upadhyay

Vijay Upadhyay is a career journalist with 23 years of experience in various English & Hindi national dailies. He has worked with UNI, DD/AIR & The Pioneer, among other national newspapers. He currently heads the United News Room, a news agency engaged in providing local news content to national newspapers and television news channels